अगर आपके घुटनों में दर्द रहता है तो अदरक का यह उपाय आजमाएं।

15 May 2024

घुटनों में दर्द होने पर व्यक्ति न तो ठीक से खड़ा हो पाता है और न ही ठीक से बैठ पाता है। ऐसे में यहां बताया गया अदरक का नुस्खा आपके काम आ सकता है।

अदरक

अदरक के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण दर्द से राहत दिलाने में मदद करते हैं। यहां जानिए अदरक का सेवन कैसे घुटनों के दर्द से राहत दिलाता है और ऐसे कौन से घरेलू उपाय हैं जो घुटनों के दर्द से राहत दिला सकते हैं।

अदरक की चाय

अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों के साथ-साथ एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं। अगर आप अदरक की चाय बनाकर पीते हैं तो आपको घुटनों के दर्द से राहत मिल सकती है।

इस चाय को सुबह और शाम घूंट-घूंट करके पिया जा सकता है। दर्द से राहत दिलाता है। घुटनों के दर्द पर चाय के अलावा अदरक का पेस्ट भी लगा सकते हैं। इससे दर्द कम हो जाता है।

अजवाइन और सरसों का तेल

जोड़ों के दर्द को कम करने के लिए अजवाइन को सरसों के तेल में पकाया जा सकता है और इस तेल से घुटनों की मालिश की जा सकती है।

एक कटोरी में 2 चम्मच सरसों का तेल लें और उसमें आधा चम्मच अजवाइन के बीज डालें। इस तेल को आंच पर पकाएं। जब तेल पक जाए तो इस तेल से दर्द वाली जगह पर मालिश करें।

एक गिलास पानी में अजवाइन के बीज डालें और इसे रात भर भिगोकर रखें। अगली सुबह इस पानी को गर्म करके पीने से दर्द कम हो जाता है।

लहसुन

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर लहसुन का उपयोग दर्द से राहत पाने के लिए किया जा सकता है। दर्द पर लहसुन लगाने के लिए एक कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें लहसुन की कुछ कलियां डालकर पकाएं।

इस तेल को गर्म करके जोड़ों के दर्द पर लगाएं और कुछ देर तक पकाएं। आपको दर्द में राहत महसूस होने लगती है।

गर्मियों में इन स्वादिष्ट फालूदा का लुत्फ़ उठाएँ